29 December, 2015

एक अच्छे डोमेन नाम का चुनाव कैसे करे?

जब भी हम कोई ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करने जाते है! तो सबसे महत्यपूर्ण बात होता है! बिज़नेस के डोमेन नाम का और बिज़नेस का डोमेन नाम ही एक ऐसा फैक्टर है! जिसको लोग ऑनलाइन जानते है! किसी भी बिज़नेस का डोमेन नाम चुनना कोई आसान काम नही है! बल्कि ये एक चैलेंजिंग स्टेप है! क्योकि डोमेन नाम ही आप के ब्लॉग को ग्रेटर सर्च इंजन विजिबिलिटी प्रदान करता है! और साथ ही साथ आपके वेबसाइट के URL को भी बढ़िया लुक प्रदान करता है! आप को हमेसा एक ऐसे डोमेन नाम का चुनाओ करना चाहिए जो आपके बिज़नेस से रिलेटेड हो! तथा आपके बिज़नेस के लिए बहुत ही बढ़िया काम करता हो! डोमेन नाम ही आपके वेबसाइट की पहचान होता है! आज हम आपको बतायेगे की एक बढ़िया डोमेन नाम का चुनाओ करते समय किन किन बातो का ध्यान  रखना चाहिए

1-  हमेशा एक यूनिक डोमेन का ही चुनाओ करे

जब भी आप एक डोमेन नाम का चुनाओ करने जाये तो हमेसा आप के मन में ये बात रहनी चाहिए की आप के डोमेन का नाम आपके बिज़नेस से मिलता-जुलता रहना  चाहिए! तथा साथ ही साथ आपका डोमेन नाम Branding होना चाहिए! ताकि जब कोई आप का डोमेन नाम देखे तो उसको आपका डोमेन प्रोफेशनल लगे! इसके साथ साथ ऐसे डोमेन का चयन करे जिसको लोग इंटरनेट पर ज्यादा से ज्यादा सर्च करते हो! आपके डोमेन का कीवर्ड यूनिक हो! तथा आसानी से उसको कोई भी याद कर सके! कभी भी किसी दूसरी पॉपुलर कंपनी का डोमेन ना सेलेक्ट करे! क्योकि ऐसा करने से वह कंपनी आप के ऊपर copywrite के तहत केस कर सकती है! इसलिए हमेसा अपने खुद का एक यूनिक डोमेन नाम ही चुने!

2- हमेशा “.Com” डोमेन ही चुने

जब भी आप इंटरनेट पर किसी भी बढ़िया ब्लॉग को सर्च करते है! तो आप देखते होंगे की सभी सक्सेसफुल ब्लॉगर के ब्लॉग का डोमेन “.com’ रहता है! इसलिए जब भी आप अपना डोमेन नाम चुनने जाये तो आप की पहली पसंद “.com” ही होनी चाहिए कभी भी किसी कंट्री का डोमेन like  “.uk”, “.cn”,”.co” आदि का चयन कभी भी न करे! क्योकि ऐसा डोमेन विजिटर को याद नही रहता है! जिसके कारण वह आप के ब्लॉग को इग्नोर कर देते है! तथा इस टाइप का डोमेन किसी को पसंद भी नही आता है! यदि आप ब्लॉगिंग की दुनिआ में सक्सेस होना चाहते है! तथा अपने ब्लॉग को लॉन्ग टर्म ले जाने के लिए सीरियस है! तो आपके डोमेन नाम में “.com” आपकी पहली पसंद होनी चाहिए! अगर किसी कारण “.com” ना उपलबध हो! तो 2nd ऑप्शन में आप “.net” का चुनाओ करना चाहिए तथा 3th ऑप्शन “.info” का चुनाओ करे! ये दोनों भी आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़िया बढ़िया रखेगी! एक महत्यपूर्ण बात और अगर आप एक हिंदी ब्लॉग बनाना कहते है! और आप अपने ट्रैफिक के लिए इंडिया को टारगेट करना चाहते है! तो आप अपना डोमेन “.in” चुने क्योकि “.in” डोमेन हिंदी इंडियन ब्लॉगर के लिए बेस्ट है!


:::::: HINDI BLOG TIPS ::::::

No comments:
Write टिप्पणियाँ


Blog this Week

loading...