05 September, 2016

परिचय: आई-ब्लाॅगर के नये सदस्य राकेश कुमार श्रीवास्तव


राकेश कुमार श्रीवास्तव आई-ब्लाॅगर के साथ कल ही जुड़े है। राकेश जी 25 वर्षों से भारतीय रेलवे के रेल डिब्बा कारखाना, कपूरथला, पंजाब में वरिष्ठ सेक्शन अभियंता के पद पर अपनी सेवाएं दे रहे है।
राकेश जी 2011 से ‘राकेश की रचनाएं’ नामक ब्लाॅग का संचालन कर रहे है और अब तक 70 से अधिक जानकारीवर्द्धक लेख, गज़ल, कविताएं, लघुकथाएं, यात्रावृत्तांत व व्यंग्य लिख चुके है।
उन्होने बताया कि स्कूलिंग समय में एक-आध रचना लिखी थी लेकिन पढ़ाई व अन्य कुछ कारणों से लेखन को समय नहीं दे पाया। फिर भी विचार, अनुभव एवं यात्रा मुझे लिखने को प्रेरित करते रहे, अब विगत सालों से अपने ब्लॉग राकेश की रचनाएं पर कविता, कहानी एवं यात्रा वृतांत के माध्यम से अपने अनुभवों को साझा करता हूँ।
इसके अलावा विभागीय स्तर पर हिंदी पत्रिका में राकेश जी की रचनाएं प्रकाशित हो चुकी है और अखिल भारतीय हिंदी वक् प्रतियोगिता में दो बार प्रतिभाग कर चुके है, इसके साथ ही वे  स्थानीय कवि सम्मेलनों में प्रतिभाग करते रहते है।
13 मार्च, 1968 को जन्मे राकेश कुमार बिहार के मोतिहारी जिले से ताल्लुक रखते है। उनके परिवार में उनके पिताजी श्री सुरेन्द्र प्रसाद वर्मा भौतिक विज्ञानं के प्राध्यापक पद से सेवा निवृत है और माताजी श्रीमती ललित वर्मा जो कि कुशल गृह स्वामिनी है। उनकी पत्नी श्रीमती काजल किरण भी मनोविज्ञान में स्नातक है और एक पुत्र व एक पुत्री है।

No comments:
Write टिप्पणियाँ


Blog this Week

loading...