03 September, 2017

A letter to my most favorite teacher on teacher's day in Hindi | ब्लॉग आपकी सहेली


आदरणीय  डी. आर. बिरादर सर,
नमस्कार।
मुझे नहीं पता कि यह खत आप तक पहुँचेगा की नहीं क्योंकि मुझे आपका पता ही मालूम नहीं हैं। शिक्षक दिन पर मेरी ईश्वर से प्रार्थना हैं कि किसी न किसी माध्यम से यह पत्र आप तक ज़रुर पहुंचे ताकि आपको अपनी एक छात्रा के आपके प्रति विचार पता चल सके। मैं आपको मेरा शादी के पहले का नाम या उपनाम दोनों नहीं बताउंगी । सिर्फ़ एक क्लू देती हूं। मैं तेल्हारा में आपसे सबसे ज्यादा गणित के सवाल पूछने वाली छात्रा हूं। मुझे पूरा विश्वास हैं कि बस इतने से क्लू से ही आप मुझे पहचान लेंगे! आपने मुझे लगभग 34 साल पहले कक्षा 9 वी से 12 वी तक गणित पढ़ाया था। इतने सालों बाद भी आपकी याद बनी हुई हैं क्योंकि मेरी जिंदगी को संवारने में आपका बहुत बड़ा योगदान हैं। मैं आपको कभी नहीं भूल सकती!

आप बहुत अच्छे और ग़जब के शिक्षक हैं। अब तक सरकारी नियमों के मुताबिक आप रिटायर हो चुके होंगे। नियमों के मुताबिक आप ज़रुर रिटायर हुए होंगे लेकिन मुझे पूरा विश्वास हैं कि अभी भी समाज को शिक्षित करने का आपका कार्य अनवरत चालू होगा...क्योंकि आप जैसे शिक्षक कभी रिटायर नहीं हो सकते! हर शिक्षक बंधे-बंधाये ढांचे में स्कूल में अपने-अपने विषय का सिलैबस पढ़ाते हैं। उसमें कोई नई बात नहीं हैं। आप में नई और अनोखी बात यहीं थी कि आप सिलैबस के साथ-साथ विद्यार्थी को व्यक्तिगत तौर पर जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते थे। इसी कारण सभी को आपसे व्यक्तिगत रुप से जुड़ाव महसूस होता था। काश, हर शिक्षक आप ही की तरह हो...क्योंकि आज के दौर में तो विद्यार्थियों को व्यक्तिगत प्रोत्साहन की कुछ ज्यादा ही जरुरत हैं!

<<< पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए 'आपकी सहेली' ब्लॉग पर जाएं >>>



ज्योति देहलीवाल जी एक गृहणी है और महाराष्ट्र में निवारसरत है। आप 2014 से ब्लॉग लिख रही है। उनके ब्लॉग पर विभिन्न विषयों से संबधित रोचक जानकारियां और सामाजिक व घरेलू टिप्स आदि ढ़ेरो जानकारीवर्द्धक लेखो की काफी लम्बी श्रृखला है। ज्योति जी से ई-मेल jyotidehliwal708@gmail.com पर स्म्पर्क किया जा सकता है और उन्हे Facebook पर फालो कर सकते है।


यदि आप भी अपनी ब्लॉग पोस्ट को अधिक से अधिक पाठकों तक पहुंचाना चाहते है। तो अपने ब्लॉग की नई पोस्ट की जानकारी या सूचना हमें दें। अपनी ब्लॉग की पोस्ट शेयर करने के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल और अपने बारे में संक्षिप्त जानकारी एवं फोटो सहित हमें - iblogger.in@gmail.com पर ई-मेल करें।

No comments:
Write टिप्पणियाँ


Blog this Week

loading...