19 September, 2017

नवरात्र में हर दिन नया फलाहार क्या बनाऊं...??? | ब्लॉग आपकी सहेली


दोस्तो, एक दिन उपवास करना हैं तो हम कुछ भी बना लेंगे लेकिन नवरात्र में हर दिन लगातार उपवास करना हो तो...सबसे बड़ी समस्या आती हैं कि नऊ दिन तक फ़लाहार में नए-नए कौन से व्यंजन बनाए जाएं क्योंकि एक ही एक व्यंजन खा-खाकर सभी बोर हो जाते हैं। आजकल सभी को चेंज चाहिए होता हैं। तो क्यों न अब की बार नवरात्र में हम पूरे नवरात्र का मेनु पहले से ही सुनिश्चित कर ले ताकि रोज-रोज फलाहार में क्या बनाएं इस समस्या से छुटकारा मिले! सचमुच, हर दिन का मेनु बनाते‌-बनाते हम गृहिणियों को दिन में भी तारे नजर आने लगते हैं। घर के लोग तो ‘मेनु सुनिश्चिंत करना तुम्हारा काम हैं” कह कर अपना पल्लू झाड़ लेते हैं...इस समस्या से अकेले ही लड़ना पड़ता हैं हम बेचारी गृहिणियों को! कोई बात नहीं...'आपकी सहेली' हैं न! वो करेगी आपकी मदद! यहां पर जिन व्यंजनों की सूची दी जा रहीं हैं उनमें से ज्यादातर व्यंजन बनाना तो आपको आता ही होगा...और जो व्यंजन आपको बनाने नहीं आते हैं उनके लिए भी चिंता करने की कोई बात नहीं हैं क्योंकि आप मेरा यह लेख पढ़ रहे हैं तो इसका मतलब हैं कि आपको इंटरनेट का उपयोग करते आता हैं…और जिसको इंटरनेट का उपयोग करते आता हैं उसके लिए कोई भी व्यंजन बनाना सिखना बाए हाथ का खेल हैं! क्यों, सहीं कह रहीं हूं न मैं?

<<< अन्य कोट्स पढ़ने के लिए 'आपकी सहेली' ब्लॉग पर जाएं >>>



ज्योति देहलीवाल जी एक गृहणी है और महाराष्ट्र में निवारसरत है। आप 2014 से ब्लॉग लिख रही है। उनके ब्लॉग पर विभिन्न विषयों से संबधित रोचक जानकारियां और सामाजिक व घरेलू टिप्स आदि ढ़ेरो जानकारीवर्द्धक लेखो की काफी लम्बी श्रृखला है। ज्योति जी से ई-मेल jyotidehliwal708@gmail.com पर स्म्पर्क किया जा सकता है और उन्हे Facebook पर फालो कर सकते है।


यदि आप भी अपनी ब्लॉग पोस्ट को अधिक से अधिक पाठकों तक पहुंचाना चाहते है। तो अपने ब्लॉग की नई पोस्ट की जानकारी या सूचना हमें दें। अपनी ब्लॉग की पोस्ट शेयर करने के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल और अपने बारे में संक्षिप्त जानकारी एवं फोटो सहित हमें - iblogger.in@gmail.com पर ई-मेल करें।

No comments:
Write टिप्पणियाँ


Blog this Week

loading...