24 October, 2017

शुभ मुहूर्त कितने शुभ होते हैं? | आपकी सहेली


क्या आपको पूर्ण विश्वास हैं कि शुभ मुहूर्त में किए गए कार्य हमेशा शुभ ही होते हैं? शुभ मुहूर्त में शुरु किए गए कार्यों से ही पूर्ण सफलता संभव हो सकती हैं? नई गाड़ी खरीदनी हो, भुमिपूजन करना हो, गृह प्रवेश करना हो या अन्य कोई मांगलिक कार्य हो...प्राय: ये सभी कार्य लोग शुभ मुहूर्त देख कर ही शुरु करते हैं। अब तो ज्यादातर बच्चे ऑपरेशन से ही पैदा होने से बच्चे को भी मनचाहे मुहूर्त में पैदा करने का प्रचलन हैं। मानो शुभ मुहूर्त में बच्चे को पैदा करा कर बच्चे का भाग्य हम खुद लिख रहे हैं! आप 12 दिसंबर, 2012 का बारह बजे का शुभ मुहूर्त भूले नहीं होंगे जब पूरी दुनिया में अपरिपक्व नवजात शिशुओं को निर्दयतापूर्वक इस संसार में लाने के प्रयास किए गए थे!
यदि किसी कार्य की सफलता मुलत: उसके शुभ मुहूर्त में शुरु होने पर ही निर्भर हैं तो कृपया नीचे दी हुई कुछ बातों पर गौर कीजिए...

शुभ मुहूर्त में जन्म-

पिछले कई सालों से शुभ मुहूर्त देख कर ही बच्चे पैदा किए जा रहे हैं। ऐसे में तो ये सभी बच्चे सफ़ल खिलाड़ी, वैज्ञानिक, अभिनेता, उद्योगपति या प्रधानमंत्री ही बनने चाहिए थे। शुभ मुहूर्त में पैदा होने वाले बच्चे भी गलत राह पर क्यों जा रहे हैं? जीवन में फ़िस्सडी क्यों साबित होते हैं? मुकेश अंबानी के जन्म समय पर जन्म लेने वाले बच्चे मुकेश अंबानी जैसे अमीर क्यों नहीं बने? अमिताभ बच्चन के जन्म समय पर जन्म लेने वाले बच्चे सदी के महानायक क्यों नहीं बने?

<<< पूरा लेख पढ़ने के लिए 'आपकी सहेली' ब्लॉग पर जाएं >>>



ज्योति देहलीवाल जी एक गृहणी है और महाराष्ट्र में निवारसरत है। आप 2014 से ब्लॉग लिख रही है। उनके ब्लॉग पर विभिन्न विषयों से संबधित रोचक जानकारियां और सामाजिक व घरेलू टिप्स आदि ढ़ेरो जानकारीवर्द्धक लेखो की काफी लम्बी श्रृखला है। ज्योति जी से ई-मेल jyotidehliwal708@gmail.com पर स्म्पर्क किया जा सकता है और उन्हे Facebook पर फालो कर सकते है।


यदि आप भी अपनी ब्लॉग पोस्ट को अधिक से अधिक पाठकों तक पहुंचाना चाहते है। तो अपने ब्लॉग की नई पोस्ट की जानकारी या सूचना हमें दें। अपनी ब्लॉग की पोस्ट शेयर करने के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल और अपने बारे में संक्षिप्त जानकारी एवं फोटो सहित हमें - iblogger.in@gmail.com पर ई-मेल करें।

No comments:
Write टिप्पणियाँ


Blog this Week

loading...