13 November, 2017

यदि आप गरदन दर्द से परेशान हैं, तो अपनाइएं ये उपाय | ब्लॉग आपकी सहेली


क्या आप गर्दन दर्द से परेशान हैं? यदि हां…तो यह लेख खास आप ही के लिए हैं। गर्दन दर्द से राहत पाने के लिए अपनाइए ये उपाय...जिससे बिना किसी दवा के 70 से 80 फ़ीसदी तक आराम हो सकता हैं! मैं कोई डॉक्टर नहीं हूं...लेकिन मैं गर्दन दर्द से पिछले 20-25 सालों से बहुत परेशान थी। इस साधे इलाज से मुझे 70 से 80 फ़ीसदी तक आराम हो गया हैं। इसलिए मुझे लगा कि मैं मेरा यह अनुभव मेरे जैसे गर्दन दर्द से पीड़ित जितने भी लोग हैं उन्हें बताउं ताकि इस भयानक तकलीफ़ से उन्हें छुटकारा मिले।
मैं ने अलग-अलग शहरों के लगभग 10-15 विशेषज्ञ डॉक्टरों से इलाज करवाया। डॉक्टरों के मुताबिक मुझे स्पॉन्डेलिसिस हैं और गर्दन की नसों में गैप आने से दर्द होता हैं। लगभग सभी ने एक ही तरह के व्यायाम बतायें। जैसे गर्दन को दाएँ-बाए घुमाना, नीचे-उपर करना और गोल-गोल घुमाना आदी (चीत्र1)। दवाइयाँ ज़रुर थोड़ी बहुत अलग-अलग थी।
डॉक्टर ने मुझे गर्दन का पट्टा बांधने दिया और किसी भी काम के लिए नीचे झुकने मना किया। जैसे भारतीय जनता ने भ्रष्टाचार और काला धन खत्म होने की उम्मीद में नोटबंदी की तकलीफ़े सहन की... ठीक वैसे ही मैं ने गर्दन दर्द में राहत मिलने की उम्मीद में दो-ढाई साल तक बिना किसी शर्म के (29-30 की उम्र में) गर्दन के पट्टे का इस्तेमाल किया। लेकिन जैसे भ्रष्टाचार खत्म नहीं हुआ वैसे ही मेरा दर्द भी खत्म न होकर दिन-दुनी रात चौगुनी गति से बढ़ता गया। यदि मैं एक मिनट भी किसी से गर्दन तिरछी कर बात कर लेती तो मुझे एक पेनकिलर लेनी पड़ती! इसी बीच मैं ने वैद्य को बताकर मालिश भी करवाई। लेकिन कुछ भी आराम नहीं हुआ।

<<< पूरा लेख पढ़ने के लिए 'आपकी सहेली' ब्लॉग पर जाएं >>>



ज्योति देहलीवाल जी एक गृहणी है और महाराष्ट्र में निवारसरत है। आप 2014 से ब्लॉग लिख रही है। उनके ब्लॉग पर विभिन्न विषयों से संबधित रोचक जानकारियां और सामाजिक व घरेलू टिप्स आदि ढ़ेरो जानकारीवर्द्धक लेखो की काफी लम्बी श्रृखला है। ज्योति जी से ई-मेल jyotidehliwal708@gmail.com पर स्म्पर्क किया जा सकता है और उन्हे Facebook पर फालो कर सकते है।


यदि आप भी अपनी ब्लॉग पोस्ट को अधिक से अधिक पाठकों तक पहुंचाना चाहते है। तो अपने ब्लॉग की नई पोस्ट की जानकारी या सूचना हमें दें। अपनी ब्लॉग की पोस्ट शेयर करने के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल और अपने बारे में संक्षिप्त जानकारी एवं फोटो सहित हमें - iblogger.in@gmail.com पर ई-मेल करें।

No comments:
Write टिप्पणियाँ


Blog this Week

loading...