08 November, 2017

साक्षात्कार या परीक्षा देने जाते वक्त दही क्यों खाया जाता हैं? | ब्लॉग आपकी सहेली


हम हमेशा सुनते आए हैं कि साक्षात्कार या परीक्षा देने जाते वक्त दही खाना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे बुजूर्गों ने यह प्रथा क्यों शुरु की होगी? दही खाने के कुछ शास्त्रीय और धार्मिक कारण हैं। लेकिन आज की पीढ़ी को चाहिए वैज्ञानिक कारण! क्या हैं दही खाने का वैज्ञानिक कारण? कुछ साल पहले तक बच्चों को जब उनकी माताएं परीक्षा देने जाते वक्त दही में चीनी डाल कर खिलाती थी तो बच्चे चुपचाप खा लेते थे। लेकिन आज की पीढ़ी को ये सब ढकोसला लगता हैं। आज हम बच्चों को परीक्षा देने जाते वक्त दही खिलाएंगे तो वे झट से बोलेंगे, ''क्या मम्मी, आप भी कौन सी सदी में जी रहे हो? यदि मेरी पढ़ाई अच्छे से हुई हैं और मैं पेपर बिना घबराए अच्छे से छुडाउंगा तो ज़ाहिर हैं मेरा पेपर अच्छा ही जाएगा और यदि मेरी पढ़ाई ही अच्छे से नहीं हुई हैं तो क्या दही और चीनी खाने से मेरा पेपर अच्छा जाएगा?'' बच्चे के इस सवाल का जबाब आज भी कई मम्मियों के पास नहीं रहता। तो आइए, आज हम जानते हैं कि साक्षात्कार या परीक्षा देने जाते वक्त दही और चीनी मिला कर क्यों खाया जाता हैं? इसके मुख्यत: दो कारण हैं।

1) दही के सेवन से तनाव कम होता हैं-

जब हम परीक्षा देने जाते हैं या किसी साक्षात्कार के लिए जाते हैं तब हम थोड़े तनाव में रहते हैं। क्या पता परीक्षा में कौन से सवाल पूछे जाएंगे? साक्षात्कार लेने वाले कौन-कौन से सवाल पुछेंगे? मैं उन सवालों के सही जबाब दे पाउंगा/पाउंगी या नहीं आदि। इसी तनाव की वजह से मन में थोड़े नकारात्मक विचार भी पनपने लगते हैं। इन नकारात्मक विचारों की वजह से ही परीक्षा के वक्त हमें जो आता हैं वो भी हम कई बार भूल जाते हैं।

<<< पूरा लेख पढ़ने के लिए 'आपकी सहेली' ब्लॉग पर जाएं >>>



ज्योति देहलीवाल जी एक गृहणी है और महाराष्ट्र में निवारसरत है। आप 2014 से ब्लॉग लिख रही है। उनके ब्लॉग पर विभिन्न विषयों से संबधित रोचक जानकारियां और सामाजिक व घरेलू टिप्स आदि ढ़ेरो जानकारीवर्द्धक लेखो की काफी लम्बी श्रृखला है। ज्योति जी से ई-मेल jyotidehliwal708@gmail.com पर स्म्पर्क किया जा सकता है और उन्हे Facebook पर फालो कर सकते है।


यदि आप भी अपनी ब्लॉग पोस्ट को अधिक से अधिक पाठकों तक पहुंचाना चाहते है। तो अपने ब्लॉग की नई पोस्ट की जानकारी या सूचना हमें दें। अपनी ब्लॉग की पोस्ट शेयर करने के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल और अपने बारे में संक्षिप्त जानकारी एवं फोटो सहित हमें - iblogger.in@gmail.com पर ई-मेल करें।

No comments:
Write टिप्पणियाँ


Blog this Week

loading...