16 December, 2017

सफल व्यक्ति बनना चाहते हैं तो जरूर करें ये 3 काम | ब्लॉग अच्छी पोस्ट


जीवन में सफल व्यक्ति बनने के लिए पढ़े – हर व्यक्ति जीवन में सफलता (Success) पाना चाहता है। कुछ लोग सफलता के लिए कड़ी मेहनत करते हैं और कुछ काम चलाऊ मेहनत या बिल्कुल हीं मेहनत नही करते हैं। इस दुनिया में मौजूद सभी व्यक्ति सफलता की सीढियां चढना चाहता है लेकिन ऐसा क्यों होता है कि 700 करोड़ लोगों से भरी इस दुनिया में सिर्फ कुछ हजार लोग हीं सफल हो पाते हैं? इसका सीधा सा कारण है लोगों का अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित नही होना। अगर आप भी सफलता के शिखर पर चढना चाहते हैं तो यहाँ बतायी 3 बातों को हमेशा याद रखें। यह 7 कदम आपको सही करियर चुनने मे करेंगे मदद।

1. लगातार सीखते रहना

एक कहावत है कि सीखने की कोई उम्र नही होती है और ये बात सच भी है। इंसान हमेशा कुछ न कुछ नया जरूर सीखता है। लेकिन जब आप कुछ नया करने जा रहे हैं तो आपको उस नये काम से संबंधित चीजें सीखने पर ज्यादा जोर देना चाहिए। आपने बहुत से ऐसे लोगों को देखा होगा जिन्हे अपने काम के प्रति बहुत अच्छी जानकारी होती है और वैसी जानकारी ज्यादा पढे-लिखे लोगों को भी नही हो पाती है।
यदि आप रातों रात सफल हुए लोगों को गंभीरता से देखेंगे तो आपको समझ आएगा की उस सफलता में लंबा समय लगा है ।
इसका सीधा सा कारण है कि वो व्यक्ति अपने काम के प्रति पूरी तरह समर्पित है और वो लगातार कुछ नया सीखते रहने का प्रयास करते रहता है। इसलिए आपकी भी जिस क्षेत्र में रूचि है उस क्षेत्र की बारीकियां, काम करने का तरीका सीखने के लिए हर माध्यम का उपयोग करें जैसे टीवी, रेडियो, न्यूज पेपर और इंटरनेट। इन सभी का पूरा इस्तेमाल करें और अपने हुनर को निखारें।

<<< पूरी रचना पढ़ने के लिए 'अच्छी पोस्ट' ब्लॉग पर जाएं >>>



सूरज यादव मोटीवेशनल ब्लॉग लेखक है। उनके ब्लॉग पर आप विभिन्न प्रेरक लेख एवं जानकारी से भरपूर लेख पढ़ सकते है।


यदि आप भी अपनी ब्लॉग पोस्ट को अधिक से अधिक पाठकों तक पहुंचाना चाहते है। तो अपने ब्लॉग की नई पोस्ट की जानकारी या सूचना हमें दें। अपनी ब्लॉग की पोस्ट शेयर करने के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल और अपने बारे में संक्षिप्त जानकारी एवं फोटो सहित हमें - iblogger.in@gmail.com पर ई-मेल करें।

No comments:
Write टिप्पणियाँ