22 January, 2018

बच्चों की परवरिश में सहायक कुछ खास टिप्स | ब्लॉग हिन्दी में सब कुछ


दोस्तों, ये तो आप जानते ही हैं कि माता-पिता बनना एक बहुत विचित्र अहसास है. आप अपनी सन्तान का पालन-पोषण करते हुए हमेशा कुछ नया सीख रहे होते हैं. ये जरुरी नहीं कि आपकी सन्तान की संख्या क्या है. आप हर बार कुछ अच्छा और नया करने में ही अग्रसर रहते हैं. हर बार आपको ऐसा लगता है कि कहीं कोई कमी न रह जाये और आप और अच्छा करें.

बच्चों की परवरिश में सहायक कुछ खास टिप्स 

देखिये, बच्चे तो गीली मिटटी की तरह होते हैं. ये आप पर निर्भर  करता है कि आप उस मिटटी से क्या बनाते हैं. जैसा भी रूप आप उसे देना चाहे, दे सकते हैं. अपने बच्चों को एक बेहतर इंसान बनाना और उनके सुखद भविष्य के निर्माण में सहयोग देना ही सही परवरिश कहा जाता है. आपको अपना व्यवहार ऐसा रखना होगा कि आपके बच्चे नटखट जरुर बनें लेकिन वो बिगड़े हुए न कहलायें.
परवरिश के लिए कोई एक नियम नहीं बनाया जा सकता. क्योंकि हर बच्चे की परवरिश का तरीका एक सा कभी नहीं होता. इसमें चाहे बच्चे से प्यार करना हो, उसका ख्याल रखना हो या उसके प्रति सख्ती बरतनी हो. हर बच्चे के लिए इनका ढंग भी अलग ही होता है. जैसे कि हम हर पौधे को एक सामान पानी नहीं दे सकते. क्योंकि गुलाब के पौधे को अलग मात्रा में पानी चाहिए और मान लीजिये नारियल का पौधा है तो उसे पानी ज्यादा देना होगा. इसी प्रकार हर बच्चे की परवरिश का तरीका भी अलग ही अपनाना होगा.

दोस्तों सबसे पहले तो ये कि परवरिश है क्या-

परवरिश का मतलब दोस्तों सिर्फ खाना-पिलाना, औढाना या पहनाना ही नहीं होता. इसका मतलब ये है कि उसे संस्कार कैसे दे रहे हैं. उसकी आदते, उसका व्यवहार, उसका बोलना बहुत सी चीजें उसकी परवरिश में अपना योगदान देती हैं.

<<< पूरी रचना पढ़ने के लिए 'हिन्दी में सब कुछ' ब्लॉग पर जाएं >>>



कला श्री जी योगा, फिटनेस, घरेलू नुस्खे और सेहत आदि विषयो पर ब्लॉग लेखन करती है। उनके अनुसार जान है तो जहां है, जिसको ध्यान में रखते हुए आप सेहत से संबधित ही लेखन करती है।


यदि आप भी अपनी ब्लॉग पोस्ट को अधिक से अधिक पाठकों तक पहुंचाना चाहते है। तो अपने ब्लॉग की नई पोस्ट की जानकारी या सूचना हमें दें। अपनी ब्लॉग की पोस्ट शेयर करने के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल और अपने बारे में संक्षिप्त जानकारी एवं फोटो सहित हमें - iblogger.in@gmail.com पर ई-मेल करें।

No comments:
Write टिप्पणियाँ