20 January, 2018

My Vitamin E Mantra- Benefits Of Vitamin E Oil In Hindi | हिन्दी में सब कुछ


Vitamin E  के बारे में हम सब जानते हैं–
Vitamin E योगिकों का एक समूह होता है. ये हमारे खून में रेड ब्लड सेल्स को बनाते हैं. ये Vitamins हमारे शरीर में अनेक अंगों को सामान्य रूप से बनाये रखने में मदद करते हैं. जैसे मसल्स और दूसरी कोशिकाएं. ये हमारे शरीर को ओक्सिजन रेडिकल्स के दुष्प्रभाव से बचाते हैं. इनके इसी गुण के कारण इन्हें एंटी–ओक्सिडेंट कहा जाता है.
ये हमारे फैटी एसिड को भी बैलेंस्ड रखता है. जो बच्चे वक्त से पहले जन्म लेते हैं यानि premature बेबीज में Vitamin E की कमी से खून की कमी भी हो जाती है. Vitamin E की कमी से नवजात के साथ ही बड़ों में भी कई बीमारियाँ घर कर लेती हैं. जैसे दिमाग की नसों पर कुप्रभाव होता है. और इसके अधिक मात्रा से ब्लड सेल्स प्रभावित होती हैं, कई बार खून बहने की बीमारी शुरू हो जाती है.
Vitamin E हमारी सेहत के साथ–साथ हमारे सौन्दर्य के लिए भी बहुत उपयोगी है. ये कई फलों ड्राई फ्रूट्स और तेलों में पाया जाता है. इसकी उपस्थिति खास तौर से सोयाबीन, तिल का तेल, सूरजमुखी, पलक, ऐलोवेरा, एवोकाडो और शतावरी में पाई जाती है.

<<< पूरी रचना पढ़ने के लिए 'हिन्दी में सब कुछ' ब्लॉग पर जाएं >>>



कला श्री जी योगा, फिटनेस, घरेलू नुस्खे और सेहत आदि विषयो पर ब्लॉग लेखन करती है। उनके अनुसार जान है तो जहां है, जिसको ध्यान में रखते हुए आप सेहत से संबधित ही लेखन करती है।


यदि आप भी अपनी ब्लॉग पोस्ट को अधिक से अधिक पाठकों तक पहुंचाना चाहते है। तो अपने ब्लॉग की नई पोस्ट की जानकारी या सूचना हमें दें। अपनी ब्लॉग की पोस्ट शेयर करने के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल और अपने बारे में संक्षिप्त जानकारी एवं फोटो सहित हमें - iblogger.in@gmail.com पर ई-मेल करें।

No comments:
Write टिप्पणियाँ