07 February, 2018

अपने ब्लॉग को एडसेंस पर ब्लैक लिस्ट होने से बचायें


आज iBlogger पर एक महाशय का कमेंट आया कि अपने ब्लॉग का ट्रैफिक व इनकम बढ़ाने के लिए हमारे ब्लॉग को ज्वाइन करें। शायद ऐसा ही कमेंट आपके ब्लॉग पर भी आया होगा। यदि आया है तो आप सावधान हो जाये। वजह जानने के लिए पढ़े।
हमारी टीम ने उक्त ब्लॉग का अध्ययन किया तो हमने पाया कि इस ब्लॉग के प्रत्येक सदस्य रोज आपके ब्लॉग पर एड को 10 क्लिक देंगे। इसके अलावा दस क्लिक इसके एडमिन साहब की ओर से होंगे। इन महाशय का उद्देश्य कोई बुरा नहीं है लेकिन ये जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए, यदि आपके पास गुगल एडसेंस है।
गुगल आपके ब्लॉग के ट्रैफिक की निगरानी करता है कि वह वास्तविक है या फर्जी। यानि फर्जी क्लिक करा रहे है या वास्तविक पाठक आ रहे है।
दूसरी ओर गुगल आपके ब्लॉग पर चल रहे विज्ञापनों पर क्लिक की भी निगरानी करता है। जैसे कि इन महोदय का कहना था कि आपके ब्लॉग पर गुगल पर सर्च करके आपके ब्लॉग के विज्ञापनों को क्लिक किया जायेगा। लेकिन शायद यह भूल गये है कि गुगल के पास अत्याधुनिक तकनीक है जो आईपी एड्रेस के साथ ही अन्य विशेष तकनीकों से आपके फर्जी क्लिक की निगरानी करके उसे पकड़ लेता है।
गुगल को पता होता है कि वास्तविक क्लिक कितने आ रहे है और कितने फर्जी आ रहे है। 
आपको बता दें कि एक बार गुगल एडसेंस से ब्लैक लिस्टेड होने पर पुन: जुड़ना मुश्किल हो जाता है। गुगल एडसेंस आपको सबसे ज्यादा इनकम का मौका प्रदान करता है। वहीं एडसेंस से ब्लैक लिस्टेड होने पर आपको अन्य नेटवर्क पर भी समस्या आ सकती है, क्योंकि अन्य नेटवर्क भी एडसेंस द्वारा प्रमाणित ब्लॉगों को अधिक महत्व देते है।
इसलिए हमारी सलाह है कि आप लोग अब तक जैसे ब्लॉगिंग करते आ रहे है वैसे ही ब्लॉगिंग करते रहे और वास्तविक पाठकों के बीच रहे।

अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए हर्षवर्धन जी कुछ टिप्स अपने ब्लाॅग टेक मी हिन्दी में दे रहे है। यहां पर क्लिक करके आप पढ़ सकते है।


हैप्पी ब्लॉगिंग

टीम iBlogger

No comments:
Write टिप्पणियाँ