07 March, 2018

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाने से पहले... | ब्लॉग आपकी सहेली


अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाने से पहले...हम महिलाओं को खुद को सम्मान देना सीखना होगा। शायद यह वाक्य पढ़ कर कई महिलाओं को अचरज हो रहा होगा कि ''महिलाओं को खुद को सम्मान देना सीखना होगा'' मतलब क्या हैं इस बात का? क्या हम महिलायें खुद ही खुद को सम्मान नहीं देती? हां, यह सच हैं। भई, पुरुष हमें सम्मान न दे...यह बात तो एक बार समझी जा सकती हैं, क्योंकि वो पुरुष हैं। इसलिए ही तो आज भी मर्दों की लड़ाई में गालियां माँ-बहनों की ही दी जाती हैं! लेकिन आज भी ज्यादातर महिलायें खुद को या दूसरी महिलाओं को जाने-अनजाने अपमानित करती हैं और उसमें उन्हें कुछ भी अनुचित प्रतित नहीं होता। आइए, जानते हैं कैसे हम महिलायें अपने आप को कमतर मानती हैं...

ईश्वर उसकी गोद भर दे...चाहे बेटी ही दे दे!!

यह वाक्य हम कई बार सुनते हैं...ताज्जुब की बात यह हैं कि इसमें हमें कुछ गलत भी नहीं लगता! क्या आपको लगा? एक बार फ़िर से पढ़िए...लगा कुछ गलत? यदि हां, तो सबसे पहले मैं आपको बधाई देती हूं कि आपके मन में नारी के लिए सम्मान की भावना अभी भी जागृत हैं! ईश्वर उसकी गोद भर दे...चाहे बेटी ही दे दे!! क्या निहितार्थ छुपा हुआ हैं इस वाक्य में? यहीं न, कि चाहिए तो बेटा ही लेकिन ईश्वर यदि बेटा नहीं देता हैं तो कम से कम बेटी तो दे दे! ईश्वर खाने को यदि पूरी रोटी नहीं देता हैं तो कम से कम आधी तो दे दे! बेटा न सही हम बेटी पर ही संतोष मान लेंगे! जैसे कि बेटी ना हुई कोई सांत्वना पुरस्कार हो गया जो किसी को मिलने पर हम कहते हैं, ''चलिए, कुछ ना मिलने से अच्छा हैं कुछ तो मिला!'' क्या इसका मतलब यह नहीं हुआ कि हम बेटियों को कमतर आंकते हैं?


<<< पूरी जानकारी के लिए 'आपकी सहेली' ब्लॉग पर जाएं >>>



ज्योति देहलीवाल जी एक गृहणी है और महाराष्ट्र में निवारसरत है। आप 2014 से ब्लॉग लिख रही है। उनके ब्लॉग पर विभिन्न विषयों से संबधित रोचक जानकारियां और सामाजिक व घरेलू टिप्स आदि ढ़ेरो जानकारीवर्द्धक लेखो की काफी लम्बी श्रृखला है। ज्योति जी से ई-मेल jyotidehliwal708@gmail.com पर स्म्पर्क किया जा सकता है और उन्हे Facebook पर फालो कर सकते है।


यदि आप भी अपनी ब्लॉग पोस्ट को अधिक से अधिक पाठकों तक पहुंचाना चाहते है। तो अपने ब्लॉग की नई पोस्ट की जानकारी या सूचना हमें दें। अपनी ब्लॉग की पोस्ट शेयर करने के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल और अपने बारे में संक्षिप्त जानकारी एवं फोटो सहित हमें - iblogger.in@gmail.com पर ई-मेल करें।

No comments:
Write टिप्पणियाँ