Best Blogger - March 3, 2017

Dr. Sushil Kumar Joshi – Blogger of the Month for February 2017

फरवरी 2017 के ब्लॉगर ऑफ द मंथ के लिए ब्लॉगर सुशील कुमार जोशी जी का चयन किया गया है। जोशी जी वर्ष 2009 से ब्लॉग दुनिया में सक्रिय है और अपने ब्लॉग ‘उलूक टाइम्स’ के माध्यम से बलॉग की विशाल दुनिया में अपनी पहचान बनाए हुए है। जोशी जी का ब्लॉग कविता प्रधान ब्लॉग है। यहां पर उन्होने समाज के छोटे बड़े मुददों पर खूब खिचाई की है तो कहीं पर उन्होने समाज को रास्ता भी दिखाया है। उनके ब्लॉग की पंचलाइन से ही आप अंदाजा लगा सकते है कि उनके ब्लॉग पर आसपास का कोई भी मुद्दा या विषय शायद ही अछूता रहा हो।

ना कविता लिखता हूँ ना कोई छंद लिखता हूँ अपने आसपास पड़े हुए कुछ टाट पै पैबंद लिखता हूँ ना कवि हूँ ना लेखक हूँ ना अखबार हूँ ना ही कोई समाचार हूँ जो हो घट रहा होता है मेरे आस पास हर समय उस खबर की बक बक यहाँ पर देने को तैयार हूँ ।

ऐसे ही 31 दिसम्बर 2014 को उनकी एक पोस्ट ‘जाते जाते आने वाले को कुछ सिखाने के लिये कान में बहुत कुछ फुसफुसा गया एक साल’ को पढ़ सकते है जिसमें उन्होने पूरे साल भर की महत्वपूर्ण घटनाओं को बहुत ही सुन्दरता से कविता में गूंथ दिया है।
मूल रूप से अल्मोड़ा के निवासी सुशील कुमार जोशी जी का 2 अक्टूबर 1961 हुआ है और वर्तमान में कुमाऊँ विश्वविद्यालय के अलमोड़ा परिसर के रसायन विज्ञान विभाग में भौतिक रसायन विषय के प्रोफेसर के रूप में छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए जुटे हुए है। उनकी शिक्षा-दीक्षा भी अलमोड़ा में ही सम्पन्न हुई है। उन्होने ब्लॉग जगत में 12 सितंबर 2009 को पहली बार ‘परिचय’ शीर्षक से पोस्ट लिखकर शुरूवात की। जोशी जी ने अब तक 1200 रचनाओं को सृजित किया है। जोशी जी एक बहुत ही अच्छी आदत है कि वो नये ब्लॉगरों का उत्साहवर्धन करते है और लगभग प्रत्येक ब्लॉग को विजिट करना उन्होने अपने दिनचर्या में शामिल किया हुआ है। वे विभिन्न ब्लॉगों को पढ़ते है और उन पर अपनी प्रतिक्रिया भी जरूर देते है। इस तरह से जोशी जी एक शिक्षक की भूमिका अपने विश्वविद्यालय और ब्लॉग दुनिया दोनो के लिए बखूबी निभा रहे है।
हमारा मानना है कि शायद ही ऐसा कोई ब्लॉग होगा, जहां पर उनके दीदार न हुए हो और ऐसा ही कोई ब्लॉगर होगा जो उनसे परिचित न हो। जोशी जी का ब्लॉग प्रेम साफ-साफ झलक जाता है कि वो हमेशा अपने ब्लॉग को अपडेट रखते है। जोशी जी ने कविता को ही एकमात्र हथियार बनाया है और बिना ब्रेक के सुचारू रूप से अब तक ब्लॉग दुनिया में लगातार सक्रिय है।

सुशील कुमार जोशी जी के ब्लॉग ‘उलूक टाईम्स’ को पढ़े।

वहीं जब हमने उनसे अधिक जानने की इच्छा जाहिर की तो उन्होने कहा कि एक अच्छा ब्लागर बनने की चाह को लेकर अभी ब्लाग की दुनिया की प्राईमरी पाठशाला में अध्य्यनरत मान लीजिये।
हमें सुशील कुमार जोशी जी से उम्मीद है कि वे भविष्य में भी ऐसे ही नये ब्लॉगरों का उत्साहवर्द्धन करते रहे और ब्लॉगर साथियों के मनोबल को बढ़ाते रहे।

सुशील कुमार जोशी से ईमेल dr.s.k.joshi.alm@gmail.com पर भी संपर्क किया जा सकता है।

 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *