Blog Review - 3 weeks ago

Blog of the Week : Hindi2Tech – तकनीक हिन्दी में

जब हम किसी ब्लॉग के नियमित पाठक बन जाते है, उस ब्लॉग के संचालक या लेखक से भी भावनात्मक जुड़ाव हो जाता है। इस सप्ताह हम आपको ऐसे ही ब्लॉग के बारे में जानकारी देने जा रहे है, जिसकी स्थापना 24 अगस्त 2009 को की गई थी। इस ब्लॉग का मकसद अपने पाठकों को तकनीकि जानकारी देना था। इस ब्लॉग के कर्ताधर्ता नवीन प्रकाश जी है जो छत्तीसगढ़ के खरोरा, रायपुर के रहने वाले है।

ब्लॉग का नाम है Hindi2Tech – तकनीक हिन्दी में

इस ब्लॉग पर मैने शायद पहली बार 2010 के शुरूवात में विजिट किया था, इस ब्लॉग से मुझे काफी कंप्यूटर से संबधित जानकारियां मिली। जो मेरे लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हुई। कई वर्षों तक मै इस ब्लॉग का पाठक रहा और नये-नये ट्रिक्स को अजमाता रहा था। लेकिन बाद में व्यस्तता बढ़ने के कारण छूट गया। लेकिन आज मैने ब्लॉग डायरेक्ट्री का अवलोकन करने पर इस ब्लॉग का नाम सामने आया तो सोचा क्यों न इस पर ही कुछ लिखा जाये।

आपको बता दें कि यह ब्लॉग 2014 तक नियमित रूप से चलता रहा लेकिन इसके बाद इसका संचालन बंद हो गया। संचालन क्यों बंद हो गया इसकी तो कोई जानकारी नहीं है। हमने एक ई-मेल इसके संचालक नवीन प्रकाश जी को भी भेजा है शायद कुछ जानकारी मिले। उपयोगिता के हिसाब से देखा जाये तो यह ब्लॉग आज भी खुद में कई उपयोगी जानकारियां समाए हुए है। हमें खुशी होगी यदि नवीन जी इसे दुबारा से चलाएं। चाहे सप्ताह या माह में एक ही पोस्ट लिखे, लेकिन लिखे जरूर।

यहां पर पाठक इंटरनेट, कंप्यूटर , ब्लॉग संबधित जानकारी के अलावा तकनीकि जानकारी भी प्राप्त कर सकते है। लेकिन अब समय और टेक्नोलॉजी दोनो बदल गये है, इस हिसाब से देखा जाये तो यहां पर बहुत कुछ पुराना भी हो चुका है।

इस ब्लॉग पर लगभग 1200 पोस्ट लिखी गई है। इस ब्लॉग पर अंतिम पोस्ट अगस्त 2014 में लिखी गई थी, जिसके बाद यह सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला ब्लॉग शांत हो गया।

नवीन प्रकाश जी के ब्लॉग पर जाएं  : Hindi2Tech – तकनीक हिन्दी में 

Blog Overview

Blog

Hindi2Tech – तकनीक हिन्दी में

Since

24 August 2009

Language

Hindi

Type

Tech & Tips Blog

Total Post

Around 1250 Post

Blogger

रजनीश तिवारी

Owner Mail

hinditechblog@gmail.com

 

तो कैसा लगा आपको Blog of the Week में ‘Hindi2Tech’ के बारे में जानकर, हमें जरूर बताएं।

 



1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *