Blog Review - 2 weeks ago

Blog of the Week : Vikas’ Book Journal by Vikas Nainwal

प्रत्येक सप्ताह की तरह हम आपके लिए इस सप्ताह एक नये ब्लॉग की जानकारी लेकर आये हैं। यह ब्लॉग किताबी दुनिया पर आधारित है जो साहित्यिक किताबें पढ़ने के शौकिनों के लिए फायदेमंद साबित होगा।

इस सप्ताह के ब्लॉग का नाम है ‘विकास बुक जर्नल’। ब्लॉग ‘विकास बुक जर्नल’ का संचालन हरियाणा के गुड़गाव निवासी विकास नैनवाल ‘अंजान’ कर रहे है। विकास जी ने 2 अक्टूबर, 2012 को इस ब्लॉग की शुरूवात की थी। तब उन्होने चंद शब्दों में अपने ब्लॉग के उद्दश्यों को प्रकाशित किया। 2012 से लेकर उन्होने अब तक अपने ब्लॉग ‘विकास बुक जर्नल’ को कभी सूना नहीं छोड़ा और लगन व मेहनत से अपने पढ़े हुए साहित्य को पाठकों के सामने समीक्षा के रूप में पेश किया।

विकास जी ने ब्लॉग ‘विकास बुक जर्नल’ की हर पोस्ट में प्रयास किया है कि पाठक को पढ़ी हुई किताब के बारे में ज्यादा से ज्यादा वास्तविक अनुभव बताएं। उनकी समीक्षाएं भी काफी रोचक है, जिन्हे आप पढ़ेगें तो पढ़ते ही जायेगें और आपको महसूस होगा कि आपको संबधित किताब जरूर पढ़नी चाहिए।

हमें उनके ब्लॉग का अवलोकन करने पर महसूस हुआ कि विकास जी ने ब्लॉग ‘विकास बुक जर्नल’ पर सच्ची समीक्षाएं लिखी है, जिसके लिए उन्होने काफी मेहनत की है और समीक्षाओं को पढ़कर आपको महसूस होगा कि उन्होने समीक्षा लिखने से पहले संबधित किताब को पूरा समय दिया है। ऐसा इसलिए कह रहे है कि हमने उनके ब्लॉग पर कई किताबों के लेखन शैली पर भी सवाल उठाएं है और उन्हे साबित भी किया है। ताकि लेखक को उसकी वास्तविक गलती का अहसास हो।

इस तरह से हम कह सकते है कि विकास नैनवाल जी ब्लॉग ‘विकास बुक जर्नल’ के माध्यम से पाठक वर्ग को एक अच्छा मंच प्रदान कर रहे है। इसके अलावा हम विकास जी को सुझाव देना चाहेंगे कि नये लेखकों की पुस्तकों की समीक्षाओं को भी यहां पर स्थान दें ताकि उन्हे भी एक मंच मिले। पुराने लेखकों की प्रकाशित पुस्तकों की समीक्षाएं तो अधिकतर सभी जगह पढ़ने को मिल जाती है, लेकिन नये लेखकों को पाठक और वास्तविक समीक्षक कई बार नहीं मिल पाते है।

इसके लिए आप लेखकों से सीधे पुस्तक मंगा सकते है और हमें लगता है कि आपको अपने ब्लॉग पर अपना डाक पता भी देना चाहिए ताकि नये लेखक आपको एक प्रति फ्री में प्रेषित कर सकें। विकास जी कृपया हमारे सुझाव को अन्यथा न लें, यह सिर्फ हमारा आपके लिए व नये लेखकों के लिए सुझाव है।

CLICK HERE TO READ BLOG ‘VIKAS’ BOOK JOURNAL’

Blog Overview

Blog

Vikas’ Book Journal

Since

02 October, 2012

Language

Hindi

Type

Books Review Blog

Total Post

482 Post

Blogger

विकास नैनवाल

Owner Mail

nainwal.vikas@gmail.com

 

हमें तो विकास जी का ब्लॉग ‘विकास बुक जर्नल’ बहुत पसंद आया। आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं और विकास जी को उनके ब्लॉग पर जाकर बता सकते है।



2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *