Bloggers Interview - October 4, 2018

Interview with Blogger : झारखंड से पत्रकार एवं ब्लॉगर पंकज भूषण पाठक

iBlogger पर ब्लॉगरों से रूबरू कराने के लिए हमने एक नया कॉलम Interview with Blogger शुरू किया है। इस कॉलम में नये पुराने ब्लॉगरों से बातचीत और मुलाकातों का सिलसिला बनाकर उनके बारे में जानने का प्रयास करेंगे। इसी कड़ी में हमारी मुलाकात ब्लॉगर पंकज भूषण पाठक से हुई है। उनसे हमारी टीम के मुलाकात के कुछ अंश-

iBlogger Team : पंकज जी, हम आपका संक्षिप्त परिचय आपकी जुबानी जान सकते है?
Pankaj Bhushan Pathak : साहित्य और पत्रकारिता का एक शिक्षार्थी हूँ। रोज कुछ न कुछ सीखता रहता हूँ। लिखना तो स्कूली जमाने मे ही शुरू हो गया था। कविता,नाटक,कहानी,ग़ज़ल और समसामयिक मुद्दों पर कई लेख पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित। ढेरों सम्मान और पुरस्कार भी मिले। सन 2001 से पत्रकारिता शुरू की और सभी प्रमुख पत्र पत्रिका और समाचार चैनलों में कार्य किया। सम्प्रति झारखंड सरकार में संचार सलाहकार के रूप में कार्यरत हूँ।

iBlogger Team : आपने कहां तक शिक्षा प्राप्त की है?
Pankaj Bhushan Pathak : मैंने पत्रकारिता, ग्रामीण विकास और हिंदी विषय मे स्नातकोत्तर किया है। डाक्टरेट की तैयारी में हूँ।

iBlogger Team : पंकज जी, आप कब से ब्लॉगिंग कर रहे है और ब्लॉगिंग में आपकी रूचि कैसे जगी?
Pankaj Bhushan Pathak : मैं 2009 से ब्लॉगिंग कर रहा हूँ। लिखने का शौक शुरू से था इसलिए एक मंच की आवश्यकता महसूस हुई तो स्वाभाविक तौर पर ब्लॉगिंग में रुचि बढ़ गयी।

iBlogger Team : आप अपने ब्लॉग पर कौन सी विद्या में ज्यादा लिखते है?
Pankaj Bhushan Pathak : यूँ तो मैंने हर विधा में लिखा है लेकिन पद्य में सर्वाधिक रचनाएं है। कविता,गज़ल, दोहे इत्यादि।

iBlogger Team : ब्लॉगिंग के अब तक के सफर में आपका अनुभव कैसा रहा?
Pankaj Bhushan Pathak : बहुत शानदार। हालांकि शुरुवाती दिनों में अधिक नहीं लिख पाया और व्यस्तता की वजह से इक्का दुक्का पोस्ट ही कर पाया। लेकिन अब तो यह मेरे जीवन का हिस्सा बन गया है। मेरी अधिकांश रचनाएं ब्लॉग पर उपलब्ध है। लोगों की प्रतिक्रिया काफी बढ़ गयी है। ब्लॉग पर पाठकों की संख्या प्रतिदिन बढ़ रही है।

iBlogger Team : पंकज जी, ब्लॉगिंग के अलावा आप क्या करते है?
Pankaj Bhushan Pathak : ब्लोगिंग के अलावा मैं नौकरी कर रहा हूँ।

iBlogger Team : जब आप अपने ब्लॉग के लिए कोई पोस्ट लिखते है, तो आपके मस्तिष्क में उस समय क्या चल रहा होता है?
Pankaj Bhushan Pathak : जब भी कोई ब्लॉग पोस्ट लिख रहा होता हूँ तो उस समय मेरे मस्तिष्क में अधिक से अधिक पाठकों के हित की बात चलती है। जैसे कि मैं कैसे अपने ब्लॉग से लोगों को प्रेरित कर सकूं और समाज को एक नई दिशा दे सकूं।

iBlogger Team : आज ब्लॉग कमाई का नया साधन बनकर उभरा है, पहले हिन्दी ब्लॉगरों के लिए कोई साधन नहीं था। इसके बारे में आप क्या कहना चाहेंगे?
Pankaj Bhushan Pathak : ये अच्छा है, हिंदी ब्लॉगरों को ब्लॉग के माध्यम से कमाई हो रही है जो सुखद संकेत है। नए लेखक और अधिक उत्साह से लिखेंगे।

iBlogger Team : आज वर्तमान में ब्लॉगर अपने ब्लॉग से धनार्जन कर रहे है। क्या आप भी अपने ब्लॉग से कुछ कमा पाये है?
Pankaj Bhushan Pathak : एडसिन्स में मैंने एकाउंट बनाया है लेकिन गत 6 महीने से वह वर्किंग प्रोसेस में ही दिख रहा है। वैसे अभी तक कुछ भी नहीं अर्जन हुआ है। गूगल टीम से स्पष्ट प्रतिक्रिया नहीं मिल पा रही है। उन्हें जवाबदेह होना चाहिए।

iBlogger Team : आप ब्लॉगिंग को किस नजरिये से देखते है?
Pankaj Bhushan Pathak : ब्लॉगिंग अभिव्यक्ति का बेहतरीन माध्यम है जहां पर आप खुद मालिक होते हैं। अपने भावों को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

iBlogger Team : क्या आप स्वयं को एक सफल ब्लॉगर मानते है?
Pankaj Bhushan Pathak : नहीं! अभी बहुत कुछ सीखना है।

iBlogger Team : हमने आपके ब्लॉग का अवलोकन किया था, हमें महसूस हुआ कि आपके ब्लॉगिंग सफर में बहुत उतार-चढ़ाव आये है। इसका कोई कारण है या ब्लॉगिंग को गंभीरता से नहीं लिया?
Pankaj Bhushan Pathak : जैसा कि पहले बताया कि शुरुवाती दिनों में रोज लिखता था लेकिन कुछ निजी व्यस्तता और भागदौड़ की वजह से पर्याप्त समय नहीं दे पा रहा था। मेरी पोस्टिंग सुदूरवर्ती क्षेत्र में हो गयी जहां इंटरनेट की उपलब्धता लगभग शून्य थी।

iBlogger Team : आपकी हाल ही में आपकी तीन किताबें भी प्रकाशित हुई है। क्या उनका ब्लॉगिंग से कोई संबंध है?
Pankaj Bhushan Pathak : जी, तीसरी काव्य संग्रह “लफ्ज़ समंदर” की रचनाएं मेरे ब्लॉग से ही ली गयी है।

iBlogger Team : अब तक प्रकाशित पुस्तकों के बारे में कुछ बताएं?
Pankaj Bhushan Pathak : मेरी चार पुस्तके प्रकाशित हो चुकीं है। प्रेमांजली, अंतर्नाद और लफ्ज़ समंदर मेरी काव्य संग्रह है। चौथी साझा संग्रह ‘मेरी रचना”। दो और साझा संग्रह अगले माह प्रकाशित होने वाली है। सभी रचनाएं समसामयिक ज्वलन्त मुद्दों पर लिखी गयी है। बहुत जल्द कहानी संग्रह भी आने वाला है और अभी एक उपन्यास लिख रहा हूँ।

iBlogger Team : नये ब्लॉगरों के लिए क्या कहना चाहेंगे?
Pankaj Bhushan Pathak : सोशल मीडिया और तकनीक के नए दौर मे ब्लॉगिंग एक बेहतरीन मंच है। जिसका आप सकारात्मक उपयोग कर सकते हैं। जनोपयोगी विषयों पर लिखे और इसकी तकनीक को सूक्ष्मता से अध्ययन कर बदलाव लाते रहें।

iBlogger Team : ऐसी कोई जानकारी देना चाहेंगे, जो हमसे छूट गई हो और जो आपको लगता है कि सभी को जरूर जानना चाहिए?
Pankaj Bhushan Pathak : ब्लॉगिंग करना भी एक कला है जिसमें रोज नई तकनीक विकसित हो रही है अतः उसपर ध्यान देने की जरूरत है।

iBlogger Team : आप iBlogger के बारे कुछ कहना चाहेंगे?
Pankaj Bhushan Pathak : iBlogger एक बेहतरीन मंच है जो ब्लॉगरों की रचनाधर्मिता को सही मायने में फलक देने का काम कर रहा है। नए ब्लॉगरों को प्रोत्साहित और उन्हें बड़ा मंच प्रदान करने के लिए पूरी टीम को बहुत बहुत धन्यवाद।

पंकज भूषण जी के ब्लॉग का लिंक : मुसाफिर… अल्फाजों का

आपको कैसा लगा Interview with Blogger कॉलम में पंकज जी से मिलकर अपनी राय जरूर दें। यदि आप अपना या अपने मित्र ब्लॉगर का साक्षात्कार iBlogger में प्रकाशित कराना चाहते है तो हमें उनका ई-मेल पता व ब्लॉग का पता मेल iblogger.in@gmail.com करें। हम उनके ब्लॉग का अवलोकन कर जल्द ही संपर्क करेंगे।



3 Comments

  1. मैं अपना ब्लॉग बनाना चाहती हूँ लेकिन कोई आईडिया नहीं है कैसे किया जाए।मदद चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *