Articles - April 29, 2018

जानिए, गरीबों के मसीहा मेडिसिन बाबा के बारे में | ब्लॉग आपकी सहेली

यदि आपसे पुछा जाए कि प्रवचन देने वाले धार्मिक बाबाओं के नाम बताओं? तो मुझे पूरा-पूरा विश्वास हैं कि आप जल्द ही पांच-दस नाम गिना देंगे! लेकिन क्या आप किसी ‘मेडिसिन बाबा’ को जानते हैं? शायद आपका जबाब ना में ही होगा…तो आइए, जानते हैं ऐसे मेडिसिन बाबा के बारे में जो हर महीने लगभग चार से छ: लाख की दवाएं दान में देते हैं! और वो भी तब, जबकि वे स्वयं अमीर नहीं हैं और 82 साल की उम्र में ठीक से चल भी नहीं पाते!!!

कौन हैं ये मेडिसिन बाबा?

मेडिसिन बाबा का असली नाम ओंकारनाथ शर्मा हैं। वे ग्रेटर नोएडा, उत्तर-प्रदेश में स्थित कैलाश अस्पताल के ब्लड बैंक में तकनीशियन के पद पर काम करते थे। 12 वर्ष की आयु में एक कार दुर्घटना के कारण वो दोनों पैरों से अपंग हो गये थे। उनके परिवार में उनकी पत्नी, एक बेटा और एक पोती हैं। दिल्ली जैसे शहर में सिर्फ़ उनकी पेंशन से परिवार का गुजारा बड़ी मुश्किल से होता हैं। फ़िर भी इनका समाजसेवा करने का जज्बा कम नहीं होता! 2008 में दिल्ली के लक्ष्मीनगर में मेट्रो के एक निर्माणाधीन पुल के गिर जाने से दो मजदूर मारे गए और जो जख्मी हुए उनके पास इलाज के लिए और दवा खरीदने के लिए पैसे नहीं थे। सरकारी अस्पताल के डॉक्टर ऐसी दवाएं लिखते थे जो अस्पताल में मौजूद नहीं होती थी। मजदूर तो सड़क पर ही जिंदगी गुजारते हैं…वे बाजार से महंगी दवा नहीं खरीद सकते थे। तब इन मजदूरों की दयनिय स्थिती देख कर ओंकारनाथ जी का मन द्रवित हो उठा। उसी वक्त उन्होंने ऐसे पीड़ितों के लिए दवाएं जमा करने का संकल्प किया। मेडिसिन बाबा की पहचान उनकी नारंगी रंग की कमीज हैं, जिसपर उनका फोन नंबर एवं उनका मिशन बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा हुआ हैं।

 

<<< पूरा लेख पढ़ने के लिए ‘आपकी सहेली’ ब्लॉग पर जाएं >>>

 


ज्योति देहलीवाल जी एक गृहणी है और महाराष्ट्र में निवारसरत है। आप 2014 से ब्लॉग लिख रही है। उनके ब्लॉग पर विभिन्न विषयों से संबधित रोचक जानकारियां और सामाजिक व घरेलू टिप्स आदि ढ़ेरो जानकारीवर्द्धक लेखो की काफी लम्बी श्रृखला है। ज्योति जी से ई-मेल jyotidehliwal708@gmail.com पर स्म्पर्क किया जा सकता है और उन्हे Facebook पर फालो कर सकते है।


1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *