Articles - March 11, 2017

मैं बना बनाया बेवकूफ (किसान ) हूँ | सुनील मोगा

जी मैं किसान हूँ
देश का प्रधानसेवक बोधि वृक्ष की पूजा कर रहा है,खजांची लंदन में गांधीजी की प्रतिमा का अनावरण कर रहा है और मुख्य विपक्षी संकट ग्रस्त प्रजाति का अल्पविकसित प्राणी दृश्य से ही गायब है।एक मैं हूँ बिना सर्दी, गर्मी, बरसात की परवाह किये अध् नंगे बदन से रात दिन अपने पुरुषार्थ में लगा हुआ हूँ।क्योंकि मैं किसान हूँ।
मैं बिना सब्जी के सूखी रोटी खाकर आपकी थाली में सब्जियां जरूर सजाता हूँ।मैं खुद भूखा रहकर आपको समय से खाना मिले इसकी व्यवस्था में लगा हुआ हूँ।खुद नंगे पांव चलता हूँ ताकि आपके पैरों में कांटा न चुभ सके।मेरे बच्चों को एक जोड़ी कपडे दिलाकर साल निकाल देता हूँ ताकि आपके बच्चे रंग-बिरंगे कपड़ों में खिल सके।मेरे बच्चों को स्कूल से निकालकर खेत में लगा देता हूँ ताकि आपके बच्चे पढ़कर मेरे देश का नाम रोशन करेंगे।मैं अपने पुरुषार्थ को भली भांति जानता हूँ क्योंकि मैं किसान हूँ।
मैं हर सदी में,हर राज में,हर युग में सताया गया हूँ ।मैं हर लुटेरे की गिरफ्त में फंसकर लूट चुका हूँ,मैं हर प्राकृतिक आपदा का शिकार होने वाला पहला प्राणी हूँ।मैं हर शासकीय फैसले से प्रभावित होने वाला पहला नागरिक हूँ,उपरवाले की बेदर्दी का हिसाब चुकाने वाला पहला नारकीय जीव हूँ।फिर भी अपने उद्देश्य के लिए डटा हुआ हूँ।मुझे अपने कर्तव्यो का पालन भली भांति आता है क्योंकि मैं किसान हूँ।
मुझे न वातानुकूलित घर चाहिए न गाडी चाहिए।मुझे टीवी पर भी दिखने का कोई शौक नहीं है।मुझे ऊँचे ऊँचे मचानों से भाषण देने की भी कोई इच्छा नहीं है।मुझे मुफ़्त में खाने-पिने से भी सख्त नफरत है।मैं तो घर आये इंसान को भगवान मानता हूँ।उसकी सेवा में ही मेवा ढूंढ लेता हूँ।मुझे बड़े बड़े बंगलों में नींद नहीं आती।ज्यादा चमचमाती सड़कों पर चढ़ने से भी डर लगता है।मैं खेत तक सीमित हूँ।अपनी औकात में रहकर जीना मैं भली भांति जानता हूँ।
एक रुपया किलो गेहूं या सब्जी महँगी हो जाने पर बीच सड़क पर खड़े होकर छाती पीटने वालों पर मुझे तरस आ जाता है उनके लिए सोचता हूँ थोड़ी सब्जी व् धान ज्यादा पैदा करूँगा ताकि इनको परेशानी न हों।

<<< पूरा लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें >>>

 


पेशे से किसान राजस्थान के रहने वाले सुनील मोगा जी सन् 2013 से ब्लॉगिंग कर रहे है। इसके अलावा पत्रकारिता से भी जुड़े हुए है और अपने शौकिया लेखन को ब्लॉग के माध्यम से पाठको तक पहुंचा रहे है। ब्लॉगर से ई-मेल sunilbkn.meet@gmail.com पर स्म्पर्क किया जा सकता है।

यदि आप भी अपनी ब्लॉग पोस्ट को अधिक से अधिक पाठकों तक पहुंचाना चाहते है। तो अपने ब्लॉग की नई पोस्ट की जानकारी या सूचना हमें दें। अपनी ब्लॉग की पोस्ट शेयर करने के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल और अपने बारे में संक्षिप्त जानकारी एवं फोटो सहित हमें – iblogger.in@gmail.com पर ई-मेल करें।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *