Articles - 3 weeks ago

समाज को लगी एक घातक बीमारी | ब्लॉग आपकी सहेली

हमारे समाज को प्री वेडिंग फोटोशूट (pre wedding photoshoot) की घातक बीमारी लगी तो पिछले एक-दो सालों से ही हैं किंतु ये समाज में बहुत तेजी से फैल रही हैं। प्री वेडिंग फोटोशूट की शुरवात होने का कारण बड़ा ही रोचक हैं। जैसे इंटेरियल डेकोरेशन वाले अपना importance साबित करने के लिए, कुछ नई डिझाइन बताने के लिए हमारे घर के छोटे से हॉल में इतने लाइट्स लगवाते हैं कि उतने लाइट्स की हमें आवश्यकता ही नहीं रहती। ठीक वैसे ही अपना importance साबित करने के लिए इवेंट मैंनेजमेंट वालों ने मालदार पार्टियों को कुछ नया इवेंट बताने के लिए प्री वेडिंग फोटोशूट की शुरवात करवाई। जैसे हमारे घर के छोटे से हॉल में इतने सारे लाइट्स की आवश्यकता ही नहीं रहती ठीक वैसे ही शादी जैसे पवित्र संस्कार में ऐसे बेहुदा इवेंट की आवश्यकता ही नहीं हैं।

प्री वेडिंग फोटोशूट क्या हैं? what is Pre-Wedding Photoshoot

प्री वेडिंग फोटोशूट में होने वाले दूल्हा-दुल्हन अपने परिवार वालों की सहमती से शादी से पुर्व फोटोग्राफर के एक समुह को अपने साथ लेकर शादी के बाद पति-पत्नी हनीमुन मनाने जाते हैं ऐसी सुंदर जगहों पर जाकर फोटोशूट करवाते हैं। कई फोटो दूल्हा-दुल्हन एक-दूसरे की बांहों में समाए हुए हैं ऐसे भी लिए जाते हैं। कई बार दुल्हन कम से कम परिधानों में होती हैं। शादी के दिन एक बड़ी स्क्रीन लगा कर इसे दिखाया जाता हैं। हम किसी की भी शादी में जाते हैं दूल्हा-दुल्हन के जीवनसाथी बनने के साक्षी बनने एवं उन्हें आशिर्वाद देने। कल्पना कीजिए कि आप किसी की शादी में गए और वहां पर बड़ी सी स्क्रीन पर दूल्हा-दुल्हन पहले से ही एक-दूसरे के बाहों में समाए हुए हैं… तो ये दृश्य देख कर आपको कैसा लगेगा? यहीं लगेगा न कि इन लोगों को हमारे साक्षी होने की आवश्यकता ही नहीं हैं…फ़िर हमें शादी में बुलाया ही क्यों? क्योंकि हमारी हिंदू संस्कृती में शादी से पुर्व इतना खुलापन स्विकार्य नहीं हैं। ये पाश्चात्य संस्कृति हैं।

<<< पूरी जानकारी के लिए ‘आपकी सहेली’ ब्लॉग पर जाएं >>>


ज्योति देहलीवाल जी एक गृहणी है और महाराष्ट्र में निवारसरत है। आप 2014 से ब्लॉग लिख रही है। उनके ब्लॉग पर विभिन्न विषयों से संबधित रोचक जानकारियां और सामाजिक व घरेलू टिप्स आदि ढ़ेरो जानकारीवर्द्धक लेखो की काफी लम्बी श्रृखला है। ज्योति जी से ई-मेल jyotidehliwal708@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है और उन्हे Facebook पर फालो कर सकते है।
SourceBLOG // AAPKI SAHELI


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *