Articles - 2 weeks ago

Google+ की सेवाएं 2 अप्रैल को होगी बंद, ब्लॉगों पर नहीं होगा कोई असर

कई दिनों बाद आपसे रूबरू होते हुए हमें बेहद खुशी हो रही है। हम हिन्दी ब्लॉगरों का बहुत सम्मान करते है और उनके उत्थान व उन्हें प्रमोट करने के लिए हमेशा तैयार रहते है। इसके लिए हम नये-पुराने ब्लॉगरों के साथ जुड़े रहते है और उनके साथ नित नये प्रयोग व वार्ता करते रहते है। अपने इस उद्देश्य में एक कदम आगे बढ़ते हुए Blogger of the Year 2019 की शुरूवात की जिसके लिए ब्लॉगरों के बहुत सारे आवेदन प्राप्त हुए है। जिस पर हम आगे बात करेंगे।

इससे पहले आपको बता दें कि 2 फरवरी 2019 को गूगल ने Google+ बंद होने की अधिकारिक सूचना जारी कर दी है। 2 अप्रैल को Google+ हमेशा के लिए बंद हो जायेगा। कई ब्लॉगरों का हमें मेल प्राप्त हुआ तो कुछ ने कमेंट के माध्यम से जानना चाहा कि क्या उनके ब्लॉग पर इससे कोई फर्क तो नहीं पड़ेगा। इसका जवाब है कि गूगल की इस सेवा से आपके ब्लॉग पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, लेकिन आपके गूगल प्लस के कमेंट 2 अप्रैल के बाद नहीं दिखाई देंगे। इसलिए यदि आपने अपने ब्लॉग पर Google+ कमेंट चालू कर रखा है तो उसे जल्द से जल्द बंद कर दें, जिससे नये कमेंट सीधे आपके ब्लॉग पर आये। Google+ बंद होने से हमें भी बहुत दु:ख हो रहा है क्योंकि अधिकतर ब्लॉगर साथी Google+ के माध्यम से ही हमारे साथ जुडे़ हुए है, जिनमें से अधिकतर फेसबुक इस्तेमाल नहीं करते है, जिस कारण वे फेसबुक पर हमारे साथ नही जुड़े है। जिनसे 2 अप्रैल के बाद रोज मुलाकातें नही होगीं और उनके नोटिफिकेशन नहीं मिलेगे। यदि आप भविष्य में भी हमारे साथ जुड़े रहना चाहते हैं तो फेसबुक पर हमें ज्वाईन करें। ताकि हमारा आपका साथ यूं ही बना रहें।

फेसबुक पर हमारे साथ जुड़ने के लिए क्लिक करें

बात करें Blogger of the Year 2019 की तो आपको बता दें कि अभी तक जितने भी आवेदन हमें प्राप्त हुए है उनमें से बहुत कम लोगों ने नियमों को शत-प्रतिशत पूर्ण किया है। वहीं हमें Blogger of the Year 2019 के आशा के अनुरूप बेहतर और वास्तव में ब्लॉगिंग करने वाले ब्लॉगरों के आवेदन नहीं मिले है। अब आवेदन करने की सीमा समाप्त हो गई है। बता दें कि अब iBlogger Team अपने विवेकानुसार ब्लॉगरों को चयनित कर नामित करेगी, इन ब्लॉगरों को हमारे द्वारा खोज कर अथवा आपके सुझावों द्वारा नामित किया जायेगा। यदि आप किसी ब्लॉगर का नाम बताना चाहते है तो हमें iblogger.in@gmail.com पर भेजें।

इसके अलावा आपको बता दें कि Blog of the Week कॉलम को अब Blog of the Month कर दिया गया है। इस कॉलम का नाम व समय इसलिए बदला गया है ताकि हम इस कॉलम के लिए चुने गये ब्लॉग के ब्लॉगर से वार्ता कर बेहतर और सटीक लेख तैयार कर सकें। ताकि आपको नये ब्लॉग की जानकारी मिलें और ब्लॉगर को उसकी मेहनत का वास्तविक उपलब्धि व सम्मान मिल सकें।

साथ ही आपको बता दें कि हमारी टीम ब्लॉगिंग दुनिया के खिलाड़ियों के साक्षात्कार पर भी कार्य कर रही है, जिसमें आपको उनके ब्लॉगिंग सफर के बारे में जानकारी मिलेगी। आप यह भी जान पायेंगे कि उन्होने कैसे इस मुकाम को हासिल किया। उनकी दिनचर्या क्या है, वो अपने ब्लॉग को कैसे मैनेज करते है, ऐसे ही बहुत सारे सवालों के जवाब आपको मिलेंगे। तो जुड़े रहे हमारे साथ, हम फिर मिलेंगे नई सूचना के साथ।



9 Comments

  1. प्रिय i ब्लॉगर– आपने बहुत महत्वपूर्ण सूचना दी | गूगल प्लस का मेरे रचनात्मक सफर में बहुत बड़ा हाथ है | बहुत परेशान भी और भावुक भी – क्योकि gप्लस के माध्यम से कई अनमोल स्नेही मेरे ब्लॉग से जुड़े |और फिलहाल मैं फेस बुक या किसी और सोशल साईट पर नहीं हूँ | सो इसे विदा करते हुए बहुत वेदना है | और रही सर्वश्रेष्ठ ब्लॉग प्रतियोगिता की – मुझे लगता है ब्लॉग का चयन विशेषज्ञ टीम चयन करे तो ज्यादा बेहतर है | अपने ब्लॉग की वकालत करना — अपने मुंह मियां मिट्ठू बनने जैसा है | हाँ प्रविष्टि के लिए ब्लॉग का नाम भेजने में को हर्ज़ नहीं है |ब्लॉग ऑफ़ मन्थ शुरू होने से इस उपक्रम की गुणवत्ता में बहुत सुधार होगा | आपका ये कदम स्वागतयोग्य है |हिन्दी ब्लॉगरस के उत्थान के लिए आपके अतुलनीय सहयोग की सराहना करते हुए अपनी हार्दिक शुभकामनायें प्रेषित करती हूँ | पूरी i blogger टीम को साधुवाद |

    1. रेणू जी आपके प्रोत्साहन एवं सुझाव के लिए हम आभार प्रकट करते है।

  2. बहुत-बहुत धन्यवाद आपके द्वारा दी गई सूचना हमारे लिए बहुत ही उपयोगी है आगे भी इसी प्रकार की जानकारी हमें उपलब्ध करवाते रहें

  3. बात समझ तो आ गई. मैने तो G+ से टिप्पणियाँ रोक भी दिया है. पर मेरी समस्या अलग है. ब्लागर से ब्लाग में सम्मिलित लोगों तक संदेश नहीं जा रहा है. बीच में जाने क्यों बंद हो गया। क्या आप इसमें मेरी मदद कर सकते हैं?
    ब्लॉग का लिंक
    http//laxmirangam.blogspot.com

    सादर,
    माडभूषि रंगराज अयंगर.
    7780116592
    8462021340
    laxmirangam@gmail.com

    1. मेरे ब्लॉग से शामिल लोगों तक संदेश जाना बंद.हो गया है. आप इसमें मेरी कुछ सहायता कर सकेंगे?

      सादर,
      अयंगर

      1. हमें लगता है आपको Google+ कमेंट सिस्टम को बंद कर देना चाहिए और इसके साथ ही फीड बर्नर की सेटिंग को जांचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *