Literature - February 23, 2018

कहानी- किटी पार्टी | ब्लॉग आपकी सहेली

”दिपा, तुमने शिल्पा से बात की क्या? वो अपनी किटी ज्वाइन कर रहीं हैं न?” प्रिती ने पूछा। दिपा ने कहा- ”हां, मैंने बात तो की थी। लेकिन शिल्पा ने मना कर दिया। अंजली ने पूछा- ‘क्यों? दिपा ने बताया कि,”उसकी इच्छा तो बहुत होती हैं हम सबके साथ इंज्वाय करने की…लेकिन उसके पास वक्त नहीं हैं।’

प्रिती, दिपा, अंजली मध्यमवर्गिय परिवार की हमउम्र महिलाएं हैं। इनकी किटी में पंद्रह महिलाएं शामिल हैं। महीने में एक बार बारी-बारी से कभी किसी के यहां तो कभी किसी के यहां जमा होती हैं। मौज-मस्ती, मेल-मिलाप, दो-चार गेम्स खेलना और नाश्ता-पानी का दौर चलता हैं। महीने में एक बार ही सही, पर हम उम्र सहेलियों के साथ थोड़ी सी गपशप हो जाती हैं और इधर-उधर के सभी के हाल-चाल पता चल जाते हैं। कूल मिला कर माइंड फ्रेश हो जाता हैं। इन लोगों की इच्छा थी कि शिल्पा जो 4-5 महिने पहले दिपा के अपार्टमेंट में रहने आई थी, इनकी किटी ज्वाइन कर ले क्योंकि शिल्पा खानदानी रईस थी। उस के पति बैंक मैनेजर थे। बच्चे अच्छे स्कूल में पढ़ रहे थे और शिल्पा भी पढ़ी-लिखी सलीकेदार महिला थी। ये लोग अपनी किटी में ऐसी ही महिलाओं को जॉइन करवाती थी जिसमें ऐसी खुबियां हो। ताकि उन्हें एक अच्छी सहेली मिले।
लेकिन जैसे ही दिपा ने बताया कि शिल्पा ने किटी जॉइन करने से मना किया हैं तो सभी के तेवर बदल गए। उन्हें ये अपना अपमान सा प्रतीत हुआ क्योंकि शिल्पा ने कहा था कि उसके पास वक्त नहीं हैं। प्रिती ने कहा- ‘सब बहाने हैं! ऐसे कौन से काम में व्यस्त रहती हैं मैडम? बर्तन, कपडा और झाडू-पोंछा करने के लिए तो कामवाली बाई हैं ही। सिर्फ़ खाना ही तो बनाना होता हैं। हम सभी के घर में जैसे कोई काम ही नहीं रहता इसलिए किटी जॉइन करते हैं!”

<<< पूरा लेख पढ़ने के लिए ‘आपकी सहेली’ ब्लॉग पर जाएं >>>

 


ज्योति देहलीवाल जी एक गृहणी है और महाराष्ट्र में निवारसरत है। आप 2014 से ब्लॉग लिख रही है। उनके ब्लॉग पर विभिन्न विषयों से संबधित रोचक जानकारियां और सामाजिक व घरेलू टिप्स आदि ढ़ेरो जानकारीवर्द्धक लेखो की काफी लम्बी श्रृखला है। ज्योति जी से ई-मेल jyotidehliwal708@gmail.com पर स्म्पर्क किया जा सकता है और उन्हे Facebook पर फालो कर सकते है।

यदि आप भी अपनी ब्लॉग पोस्ट को अधिक से अधिक पाठकों तक पहुंचाना चाहते है। तो अपने ब्लॉग की नई पोस्ट की जानकारी या सूचना हमें दें। अपनी ब्लॉग की पोस्ट शेयर करने के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल और अपने बारे में संक्षिप्त जानकारी एवं फोटो सहित हमें – iblogger.in@gmail.com पर ई-मेल करें।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *