Tech & Tips - 3 weeks ago

HTTP और HTTPS में क्या अंतर है? इनका क्या उपयोग होता है?

iBlogger के एक पाठक ने हमसे पूछा था कि HTTP और HTTPS में क्या अंतर होता है। जिसके लिए हमने इस पोस्ट को उनके लिए और ऐसे अन्य पाठकों व ब्लॉगरों के लिए लिखा है जो HTTP और HTTPS के बारे में जानना चाहते है। तो आईए जानते है-

HTTP और HTTPS दोनो एक ही होते है बस दोनो में फर्क इतना होता है कि HTTP सिक्योर नहीं होता है जबकि HTTPS सिक्योर होता है। वहीं, Google और दूसरे सर्च सर्च इंजन भी HTTPS वाली वेबसाईट्स को प्राथमिकता देती है।

HTTP एप्लीकेशन प्रोटोकाल है जिसका पूरा नाम HYPER TEXT TRANSFER PROTOCOL है। इसका उपयोग सर्वर और यूजर के मध्य सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए होता है। आपने अक्सर देखा होगा कि जब आप अपने ब्राउजर पर कोई वेबसाइट खोलते हैं तो उसके सामने HTTP:// लिखा हुआ पाते हैं।

वहीं HTTPS, HTTP का अपडेटेड व सिक्योर वर्जन है, जिसमें एक शब्द S अतिरिक्त जुड़ जाता है। जबकि दोनो का काम एक ही होता है। HTTPS की full form HYPER TEXT TRANSFER PROTOCOL SECURE है। HTTPS वेबब्राउजर पर जब कोई इस प्रोटोकॉल के तहत किसी सूचना को मांगता है तो सर्वर और यूजर के बीच होने वाला सूचनाओं का आदान प्रदान पूरी तरह एनक्रिप्टेड अर्थात कूट रूप में होता है। अर्थात कोई भी बीच में उस डेटा को देखकर पढ़ नही सकता है। इसलिए सभी बैंकिग वेबसाईट, ई-कॉमर्स वेबसाईट, सोशल नेटवर्क वेबसाईटस सभी HTTPS का प्रयोग करती है, ताकि उनके यूजर्स का डाटा सिक्योर रहे।

Google Chrome के नये वर्ज में आप आसानी से वेबसाईट की सिक्यूरिटी के बारे में पता कर सकते है कि आपका डाटा सिक्योर है या नहीं। इसके लिए आप Google Chrome को खोले और एड्रेस बार में किसी भी वेबसाईट का URL लिखें।

यदि उक्त वेबसाईट के पास सिक्योरिटी सर्टिफिकेट है तो आपको एड्रेस बार के शुरूवात में ताले का Sign दिखेगा, अगर नहीं है तो उस पर Not Secure लिखा हुआ दिखेगा।



2 Comments

  1. धन्यवाद जी बहुत बहुत आभार “http” और “https का अंतर समधाने के लिये ।। अब कृपया मेरी दूसरी समस्या का हल भी बताने की कृपा करे वो ये है कि पहले तो मेरा ब्लॉग पता था जो ब्लॉगरो के कमेन्ट बॉक्स मे प्रोफाइल फोटो सहित दिखता था वो अचानक दिखना बंद हो गया तो प्रोफाइल एडिट कर के मैने उसमे https: कर दिया मगर अभी भी नजर नही आ रहा है कृपया नजर नही आने का कारण समझाने की कृपा करे

    1. भीकम जी, जो आपके ब्लॉग का पता है, वह गलत है। इस पर हमें कोई ब्लॉग नही मिला है। यदि आपने जिस प्लेटफार्म पर बनाया है कृपया उसकी जानकारी दें तभी हम आपकी कुछ मदद कर पायेंगे। दूसरे आप अपने प्रोफाइल का लिंक हमें ई-मेल करें- iblogger.in@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *